शनिवार, 5 दिसंबर 2015

(साधक-संजीवनी)परिशिष्टके सम्बन्धमें (श्रध्देय स्वामीजी श्री रामसुखदासजी महाराज)।

                       ।।श्रीहरि।।

(साधक-संजीवनी)

परिशिष्टके सम्बन्धमें

(श्रध्देय स्वामीजी श्री रामसुखदासजी महाराज)।

श्रीमद्भगवद्गीता एक ऐसा विलक्षण ग्रन्थ है , जिसका आजतक न तो कोई पार पा सका , न पार पाता है , न पार पा सकेगा और न पार पा ही सकता है । गहरे उतरकर इसका अध्ययन -मनन करनेपर नित्य नये-नये विलक्षण भाव प्रकट होते रहते हैं । गीता में जितना भाव भरा है , उतना बुद्धि में नहीं आता । जितना बुद्धि में आता है , उतना मन में नहीं आता । जितना मन में आता है , उतना कहने में नहीं आता । जितना कहने में आता है , उतना लिखने में नहीं आता । गीता असीम है ,पर उसकी टीका सीमित ही होती है । हमारे अन्तःकरण में गीता के जो भाव आये थे , वे पहले ' साधक संजीवनी ' टीका में लिख दिये थे। परन्तु उसके बाद भी विचार करनेपर भगवत्कृपा तथा संतकृपा से गीता के नये-नये भाव प्रकट होते गये । उनको अब 'परिशिष्ट भाव' के रूप में 'साधक -संजीवनी' टीका में जोड़ा जा रहा है।

'साधक -संजीवनी ' टीका लिखते समय हमारी समझमें निर्गुणकी मुख्यता रही ; क्योंकि हमारी पढाईमें निर्गुण की मुख्यता रही और विचार भी उसीका किया। परन्तु निष्पक्ष होकर गहरा विचार करनेपर हमें भगवान के सगुण ( समग्र) स्वरुप तथा भक्तिकी मुख्यता दिखायी दी | केवल निर्गुणकी मुख्यता माननेसे सभी बातोंका ठीक समाधान नहीं होता। परन्तु केवल सगुणकी मुख्यता माननेसे कोई संदेह बाकी नहीं रहता। समग्रता सगुणमें ही है , निर्गुण में नहीं। भगवान ने भी सगुणको ही समग्र कहा है - 'असंशयं समग्रं माम्' (गीता ७ |१ )।

परिशिष्ट लिखनेपर भी अभी हमें पूरा सन्तोष नहीं है और हमने गीतापर विचार करना बंद नहीं किया है। अतः आगे भवत्कृपा तथा संतकृपासे क्या-क्या नये भाव प्रकट होंगे - इसका पता नहीं ! परन्तु मानव - जीवन की पूर्णता भक्ति (प्रेम ) -की प्राप्ति में ही है - इसमें हमें किंचिन्मात्र भी संदेह नहीं है।

पहले ' साधक -संजीवनी ' टीकामें श्लोकोंके अर्थ अन्वयपूर्वक न करनेसे उनमें कहीं-कहीं कमी रह गयी थी। अब श्लोकोंका अन्वयपूर्वक अर्थ देकर उस कमीकी पूर्ति कर दी गयी है। अन्वयार्थ में कहीं अर्थको लेकर और कहीं वाक्यकी सुन्दरताको लेकर विशेष विचारपूर्वक परिवर्तन किया गया है।

पाठकों को पहलेकी और बाद की (परिशिष्ट) व्याख्यामें कोई अन्तर दीखे तो उनको बादकी व्याख्या का भाव ही ग्रहण करना चाहिये। यह सिद्धान्त है की पहलेकी अपेक्षा बादमें लिखे हुए विषयका अधिक महत्व होता है। इसमें इस बातका विशेष ध्यान रखा गया है कि साधकोंका किसी प्रकारसे अहित न हो। करण कि यह टीका मुख्यरूपसे साधकोंके हितकी दृष्टिसे लिखी गयी है , विद्वत्ता की दृष्टि से नहीं।

साधकोंको चाहिये कि वे अपना कोई आग्रह न रखकर इस टीकाको पढ़ें और इसपर गहरा विचार करें तो वास्तविक तत्व उनकी समझमें आ जायगा और जो बात टीकामें नहीं आयी है , वह भी समझ आ जायगी!

विनीत -
स्वामी रामसुखदास

('साधक-संजीवनी परिशिष्टका नम्र निवेदन' से)।

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सत्संग-संतवाणी.
श्रध्देय स्वामीजी श्री
रामसुखदासजी महाराजका साहित्य पढें और उनकी वाणी सुनें। http://dungrdasram.blogspot.com/

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